earn money online without investment

6 बिना investment आनलाइन पैसे कमाने के तरीके। How to earn money online

Earn money online आज के समय में बहुत ही जरुरी ज्ञान का हिस्सा बन गया है| पिछले कुछ वर्षों में टेक्नोलॉजी में बदलावों के साथ साथ ऑनलाइन कमाई (earn money online ) के बहुत सारे तरीके बाज़ार मेंउपलब्ध है| हाल ही में आए आर्थिक तंगी के हालात में सबसे ज्यादा नुकसान अगर किसी को हुआ है तो पारंपरिक तरीके से काम करने वाले रोजगारों में हुआ, जहां भारी संख्या में रोजगार मे कटौती के साथ बदीं तक की स्थिति आ गई है। दूसरी तरफ ऑनलाइन तरीके से काम करने के तौर-तरीकों पर भारी रुझान आया है। क्या आप जानते हैं की ऑनलाइन पैसे कमाने के आज के युग में बहुत से तरीके आ गए हैं लेकिन उनमें से कुछ ऐसे तरीके हैं जहां पर आप बिना कुछ खर्च (earn money online without investment) किए तुरंत शुरू कर सकते हैं । आइए जानते हैं 6 तरीके जहां आप बिना खर्च किए online money कमा सकते हैं।

नोट: हम यह मान कर चल रहे की खर्च सिर्फ आप मोबाइल internet recharge plan पर कर रहे हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने (Online earn money) के तरीका में सबसे पहला नाम youtube का आता है| आईये शुरुवात youtube से ही करते है|

यूट्यूब। YouTube | earn money online from youtube

How to earn money from YouTube

अगर आपके पास किसी भी प्रकार का टैलेंट है जैसे खाना बनाना, क्राफ्ट, डांस, सिंगिंग, म्यूजिक, एरोबिक, मार्केट रिसर्च, या किसी भी विशेष से जुड़ी जानकारी आपके पास है और आप उस पर वीडियो बना कर यूट्यूब में अपलोड करते हैं तो आप उससे अच्छी कमाई कर सकते हैं। यहां पर आपका लागत कुछ नहीं है। आप शुरुआत के लिए अपना मोबाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या यह इतना आसान है? जी बिल्कुल नहीं, यूट्यूब search में rank कराने के लिए आपको बहुत सारी बारीकियों को समझना बहुत जरूरी है लेकिन बारीकियों को समझने से पहले ज्यादा जरूरी है आप अपने टैलेंट को समझें जिससे आप आगे जाकर अच्छी खासी इनकम करने का प्लान कर सकते हैं।

क्या चाहिए

  • आपके पास उपलब्ध स्मार्टफोन या डिजिटल कैमरा जिससे आप अच्छी क्वालिटी में वीडियो खींच सकते हैं।

लागत: Rs. 0

जिस स्मार्टफोन को आप 24 घंटा पकड़े रहते हैं उससे आप वीडियो शूट करके एक अच्छा वीडियो तैयार कर लेते हैं तो उसमें आपको कुछ भी खर्च नहीं आएगा। बस आपका कंटेंट अच्छा होना चाहिए ताकि लोग देख सके और यूट्यूब लोगों को दिखा सके। अगर आपकी फोन से वॉइस रिकॉर्डिंग ठीक से नहीं आ रही है तो आप कम खर्चे में उपलब्ध माइक्रोफोन खरीद कर voice क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं।

कैसे करना है:

  • सबसे पहले YouTube account खोल लीजिए। मांगे गए सभी जानकारियां सही-सही भरे जैसे नाम, चैनल नाम, logo, description इत्यादि।
  • यूट्यूब वीडियो अपलोड कीजिए।
  • ऐडसेंस (AdSense) अकाउंट खोलिए।
  • अपने ऐडसेंस अकाउंट को यूट्यूब के साथ लिंक कीजिए।
  • अपलोड किए गए वीडियो को मोनेटाइज (Monetize) कीजिए। मोनेटाइज करने से यूट्यूब वीडियो पर Ads चलाता है और चलाए गए Ads का कुछ हिस्सा आपको इनकम के रूप में देता है। अपने चैनल को मोनेटाइज करने के लिए यूट्यूब के द्वारा दिए गए गाइडलाइन के अनुसार आपको कम से कम 1000 subscriber और पिछले 365 दिनों में 4000 घंटों का watch time होना चाहिए अन्यथा वीडियो को मोनेटाइज नहीं होगा।
  • जब भी आपके ऐडसेंस अकाउंट में 100 डॉलर हो जाएंगे तब यूट्यूब आपको पेमेंट करेगा।

अनलाइन reseller बन पैसा कमाएं। Become reseller and earn money

How to earn money from meesho,  grow road,  selltm

पिछले कुछ सालों में बहुत सारी प्रोडक्ट Reselling ऐप और वेबसाइट लॉन्च हुई है जो आपको बिना कुछ खर्च के आय का स्रोत बनाने का मौका देती है। इन Apps और वेबसाइट में Seller अकाउंट बनाकर एक Seller बन जाते हैं। Seller अकाउंट में लॉगिन करने से आपको पूरा प्रोडक्ट कैटलॉग मिल जाता है।

ऐसा समझिए कि यह पूरा गोडाउन जैसा है और यहां से अगर आप कोई भी प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं तो आप उस पर अपने अनुसार profit margin लगाकर कमाई कर सकते हैं। यह बिज़नेस खासकर महिलाओं के द्वारा ज्यादा पसंद किया जाता है।

भारत में बहुचर्चित reselling Apps जैसे, Meesho, GlowRoad, Shop101, Selltm.

क्या चाहिए:

  • एक smartphone या laptop
  • WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram आदि में account होना चाहिए जहां पर आप प्रोडक्ट की डिटेल शेयर करेंगे।

लागत: Rs. 0

इस काम को शुरू करने के लिए आपको पैसे खर्च करने की कोई जरूरत नहीं है।

कैसे करना है:

  • कोई भी Reselling app को इंस्टॉल कर ले।
  • अपना seller अकाउंट खोलें। मांगी गई सभी जानकारियां सही-सही भरे जैसे नाम,पता, पेमेंट डिटेल, इत्यादि।
  • प्रोडक्ट बेचने के लिए प्रोडक्ट चुने, अपना commission सेट करें और बेचने के लिए link तैयार करें।
  • प्रोडक्ट link को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में शेयर करें।
  • जब भी आपके द्वारा दिए गए लिंक से कोई प्रोडक्ट खरीदेगादेगा; कंपनी उसे डिलीवर करेगा और आपका कमीशन आपको मिल जाएगा।

अनलाईन फोटो बेचे। Sell photo online

glad woman taking photo of cake on kitchen 3983700 1 compress23

अगर आप को फोटो खीचने का शौक और कैमरे की टेक्निकल नालेज है तो आप किसी भी विषय में जैसे गैजेट, जंगल, खाना, आफिस, पर्यावरण, जानवर, आदि की अच्छी फोटो खीच कर आनलाइन बेच कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। बहुत सारे नामी websites जैसे Shutterstock, fotolia, istockphoto, photobucket, में फोटो की किमत खुद तय कर के बेच सकते हैं। यहाँ पर आप का फोटो एक से अधिक बार भी बिक सकता है।

क्या चाहिए?

  • आपके पास उपलब्ध स्मार्टफोन या डिजिटल कैमरा जिससे आप HD क्वालिटी की फोटो खींच सकते हैं।
  • इसके लिए आपको camera quality, camera function और lighting system का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक है। अगर आपके पास इससे संबंधित ज्ञान नहीं है तो यह सारी चीज को आप धीरे- धीरे सीख सकते हैं।

लागत: Rs. 0

यह काम आप बिना पैसा खर्च किए भी शुरू कर सकते हैं। अगर आपको लगे कि आपकी फोटो क्वालिटी को और बढ़ाना है या उसमें कुछ नयापन लाना है तो आप कैमरा लेंस, मोबाइल या प्रोडक्ट सूट करने वाली लाइटनिंग सिस्टम में खर्च करके अच्छी खासी क्वालिटी के फोटो खींच सकते हैं।

कैसे करना है?

  • किसी भी ऑनलाइन फोटो Selling website में रजिस्टर हो जाइए।
  • फोटो अपलोड कीजिए।
  • फोटो की कीमत तय कीजिए ।
  • अपना पेमेंट अकाउंट सेट कीजिए।
  • बस हो गया। अब जब भी आपकी फोटो बिकेगी आपकी कमीशन आपके अकाउंट में आ जाएगा।

फ्रीलांस काम। Freelance job

person looking at phone and at macbook pro 1181244

अगर आपके पास किसी भी प्रकार का टेक्निकल स्किल्स है जैसे web development, Web design, logo design, app making, software इत्यादि तो आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट से अच्छी कमाई कर सकते हैं। Freelancing websites एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर जिनको काम करवाना होता है वह वहां अपनी जरूरत के हिसाब से पोस्ट करते हैं और फ्रीलांस दिए गए कामों के लिए आवेदन डालता है। आवेदन accept हो जाने पर, freelancer वह काम करके समयबध तरीके से उपलब्ध कराता है। इस काम के बदले में उसे पेमेंट मिलता है। यह एक earn without investment काम है जहां पर आपका भी प्रकार का लागत नहीं लगता है। अगर आपके पास टेक्निकल स्किल है तो यह काम आपके लिए बहुत अच्छा है

कुछ बहुचर्चित freelancing websites जैसे, Fiverr, guru, upwork, 99designs, worknhire

क्या चाहिए:

आपके पास लैपटॉप का होना आवश्यक है। यदि आपके पास लैपटॉप नहीं है तो कुछ काम आप मोबाइल पर भी कर सकते हैं।

लागत: Rs. 0

इस काम को करने के लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं है।

कैसे करना है?

  • Freelancing websites में अपना अकाउंट खोलें।
  • अपना एक अच्छा प्रोफाइल बनाइए। पोर्टफोलियो में आप अपने द्वारा बनाए गए कुछ टेक्निकल प्रोडक्ट्स जैसे वेब डिजाइनिंग, वेब डेवलपमेंट, लोगो डिजाइनिंग, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग या अन्य कस्टमर को देखने के लिए उपलब्ध करा सकते हैं
  • आपके प्रोफाइल और टैलेंट के हिसाब से आपको जॉब ऑफर आएंगे। वह काम आप को सीमित समय के अंदर करके देना पड़ेगा। इस काम को करने की कीमत पहले ही तय होगी।
  • काम पूरा हो जाने पर आपको वेबसाइट के द्वारा पेमेंट किया जाएगा।

कंटेंट लेखक। Content writer

person holding white ceramci be happy painted mug 851213 compress99

अगर आपके पास किसी भाषा पर अच्छा जानकारी है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग वह विषय है जहां पर इंटरनेट वेबसाइट के लिए आप कंटेंट लिखते हैं। इसकी उपलब्ध काम के लिए आपको Freelance websites में जाना पड़ेगा। जहाँ आपको ढेरों कंटेंट राइटिंग के लिए रिक्वेस्ट मिल जाएंगे। अंग्रेजी भाषा में अच्छी पकड़ है तो आपको ढेरों काम देश विदेश से मिल सकते हैं। यदि आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है और आप सिर्फ हिंदी में ही लिखना चाहते हैं तो भी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। बहुत सारे हिंदी ब्लॉग और वेबसाइट को हिंदी में कंटेंट लिखने वालों की आवश्यकता है। यहां पर आपको थोड़ी सी मेहनत freelance websites मे काम तलाशने के लिए करना होगा और इस तरीके से भी अच्छी-खासी कमाई कर सकते हैं।

कुछ बहुचर्चित freelancing websites जैसे, Fiverr, guru, upwork, worknhire

क्या चाहिए?

लिखने के लिए आपको लैपटॉप का होना आवश्यक है यदि आप के पास लैपटॉप नहीं है तो मोबाइल में टाइप करके भी लेख तैयार कर सकते हैं।

लागत:

इस काम को करने के लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरूरत नहीं है।

कैसे करना है?

  • Freelance websites में अपना अकाउंट खोलें।
  • अपना एक अच्छा प्रोफाइल बनाइए। प्रोफाइल में साफ-साफ बताइए कि आप किस भाषा में किस किस तरह का और किस विषय में लेख तैयार कर सकते हैं। पोर्टफोलियो मे कुछ लेख कस्टमर को देखने के लिए उपलब्ध करा सकते हैं।
  • आपके प्रोफाइल और टैलेंट के हिसाब से आपको जॉब ऑफर आएंगे। वह काम आप को सीमित समय के अंदर करके देना पड़ेगा। इस काम को करने की कीमत पहले ही तय होगी।
  • काम पूरा हो जाने पर आपको वेबसाइट के द्वारा पेमेंट किया जाएगा।

एफिलिएट मार्केटिंग । Affiliate marketing

ecommerce 2140603 1920

Affiliate marketing में आप online companies की product sale करवाते हैं और उसके बदले company आप को commission देती है। यदि आपके पास यूट्यूब चैनल या फेसबुक पेज या इंस्टाग्राम अकाउंट है। जहां पर आप active रहते हैं और कुछ अपलोड करते रहते हैं।वहां पर आप किसी प्रोडक्ट का रिव्यू डाल लोगों को खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं ऐसा करने से कंपनियां जैसे Amazon, Flipkart और भी बहुत सारे कंपनियां जो ऑनलाइन सेल करते हैं वह अपना affiliate program चलाती हैं। इस एफिलिएट प्रोग्राम के तहत यदि आप उनका प्रोडक्ट को सेल करवाते हैं तो आपको एक भाग कुछ भाग कमीशन के तौर पर मिलता है। यदि आप अपने यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज, Instagram के द्वारा ढेरों लोगों तक पहुंच बना पाए और प्रोडक्ट सेल करवा पाए तो इस तरीके से भी आपका बिना कुछ लागत के कमाई कर सकते हैं।

बहुचर्चित affiliate marketing websites जैसे, Amazon, Flipkart, Snapdeal, bluehost, hostingraja

क्या चाहिए?

यह काम आप मोबाइल से शुरू कर सकते हैं।

लागत: Rs. 0

इस काम को शुरू करने के लिए आपको कुछ खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आपके पास उपलब्ध यूट्यूब, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर से ही अच्छी खासी ट्रैफिक लाकर कमाई कर सकते हैं। यदि आप बड़े स्तर पर एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आपको अलग से वेबसाइट , advertisement और marketing पर खर्च करना पड़ता है।

कैसे करना है?

  • Affiliate अकाउंट खोलें।
  • प्रोडक्ट चुने और लिंक तैयार करें।
  • लिंक को social media platform पर शेयर करें।
  • जबकि लिंक से कोई प्रोडक्ट कर देगा तब आपका कमीशन आपके अकाउंट मैं मिल जाएगा।

आशा करते हैं इस पोस्ट के माध्यम से मन के सवाल घर बैठे पैसे कैसे कमाए का कुछ हद तक समाधान देने में सक्षम हुए हैं। आप कम से कम सभी बताए गए तौर-तरीकों को एक बार आजमा कर देखिए। उनमें से जो पसंद आए उसमें काम शुरू कर दिजिए। आपके दोस्त रिश्तेदार में से जो भी जरूरतमंद है, उन सभी को इसकी जानकारी दीजिए ताकि वह आने वाले समय के विपरीत परिस्थितियों के साथ लड़ सके।

धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *